रात में सोते वक़्त अचानक से खुलती है आपकी नींद? जानिये रात को अचानक नींद खुल जाने का क्या है मतलब

अक्सर देखा गया है कि बहुत सारे लोगों को सोने के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वह अपनी नींद को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. वह अच्छी नींद नहीं ले पाते. सोने के दौरान अनेकों बार उनकी नींद खुलती है. यदि आपके भी साथ कुछ ऐसा ही होता है तो यह आर्टिकल आपके लिए है. अगर आपकी नींद रोज़ एक निश्चित समय पर खुलती है तो इसका मतलब आपके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं जिसे नज़रअंदाज़ करना आपको भारी पड़ सकता है. तो आईये जानते हैं रात में एक निश्चित समय पर नींद खुलना किस बात की तरफ इशारा करता है.

रात 11 बजे से 1 बजे के बीच

यदि आपकी नींद रात 11 बजे से लेकर 1 बजे के बीच खुलती है तो इसका मतलब आपको किसी बात का बहुत ज्यादा तनाव है. कोई बात ऐसी है जो आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है. इसलिए सोने से पहले नेगेटिव विचारों को अपने मन और दिमाग से निकालने की कोशिश करें और खुद पर भरोसा रखें.

Loading...

रात 1 से 3 बजे के बीच

यह समय गहरी नींद का होता है. लेकिन अगर इस दौरान आपकी नींद खुलती है तो यह इशारा है कि आपको लीवर से संबंधित कोई परेशानी है. साथ ही इसका यह मतलब भी होता है कि आपमें किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा गुस्सा है. इसलिए सोने से पहले एक गिलास पानी ज़रूर पियें और नींद खुलने पर भी एक गिलास ठंडा पानी पियें. शांत मन से गुस्से के समाधान के बारे में सोचें.

रात 3 से 5 बजे के बीच

अगर इस टाइम पर आपकी नींद खुलती है तो थोड़ा सतर्क रहने की ज़रुरत है. इस केस में दो बातें हो सकती हैं. पहली या तो आपको फेफड़ों से संबंधित कोई समस्या है. दूसरी आप पर किसी शक्ति का प्रभाव है. इन दो कारणों से ही इस समय पर लोगों की नींद खुलती है. इस समय नींद खुलने पर रिलैक्सड रहें और पॉजिटिव विचारों के साथ दोबारा सोने जाएं.

सुबह 5 से 7 के बीच

loading...

अधिकतर लोग इस समय तक उठ जाते हैं. लेकिन यदि आप उनमें से नहीं हैं और आपकी नींद अक्सर इस समय पर खुलती है तो इसका मतलब आप इमोशनली बहुत ज्यादा दुखी हैं. घबराकर नींद खुलने का मतलब कोई बात ऐसी है जो आपको इमोशनली परेशान कर रही है. ऐसे लोगों को एक्सरसाइज करना चाहिए और हो सके तो तनाव को खुद से दूर रखना चाहिए.

loading...

Leave a Reply