पाकिस्तान क्या चीन की भी पतलून हो गई ढीली जब से देखा है-भारत की इस मिसाइल परिक्षण का विडियो !

भारतीय नौसेना ने देश की सबसे आधुनिक और दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का शुक्रवार को सफल परीक्षण किया। मिसाइल के सफल परीक्षण का वीडियो आज सामने आया है।जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल को भारत-रूस के साझा प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है।

मिसाइल का परीक्षण बंगाल की खाड़ी में किया गया। मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है।यह एक ऐसा सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जो पाकिस्तान क्या, चीन की भी बोलती बंद कर देगा.

नौसेना के आईएनएस तेग से जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया गया. नौसेना के अंग्रिम पंक्ति के युद्धपोत आईएनएस कोलकाता, रणवीर और तेग क्लास के युद्धपोत इस मिसाइल से पहले ही लैस हैं.

Loading...

भारतीय नौसेना ने अभी तक ब्रह्मोस के पोत रोधी संस्करण का ही परीक्षण किया था.  इस परीक्षण से भारत इस क्षमता वाले कुछ चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है, जिसके पास ऐसी क्षमता है.

भारतीय सेना में 2007 से ब्रह्मोस की जमीन पर मार करने वाली मिसाइल शामिल है. ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है. इस मिसाइल का का कोई तोड़ नहीं है. भारत के पास जो ब्रह्मोस मौजूद है वह सुपरसोनिक है यानी इसकी स्पीड करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड है. ये एक ऐसी मिसाइल है जो पनडुब्बी, युद्धपोत, लड़ाकू विमान आदि से दागा जा सकता है.

See Video :

loading...

 

loading...