बालों से लेकर फटी एड़ियों जैसी ढेरों समस्याओं का हल है 2 चम्मच नमक, जानें कैसे करें ये उपाय..

हमारे जीवन में नमक का बहुत उपयोगी महत्व है। अक्सर दाल या सब्जी में जब नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान होता लेकिन कम रह जाये तो भी नुकसान होता है। कहतें हैं कि नमक हमारी आयु बढ़ाता भी है और नमक ही आयु घटाता भी है। लेकिन नमक का उपयोग करना बेहद कम लोग ही जानते हैं।

वैसे तो नमक का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। क्यूंकि इसके कारण खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि नमक के पानी से नहाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है, मगर यह बालों, फटी एड़ियों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आओ जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में –

Loading...

1. फटी एड़ियों का इलाज है नमक 

अक्सर मौसम बदलने के साथ ही हमारे पैरों की एड़ियां भी फटने लगती हैं, जिसके कारण पैरों की सुंदरता खराब हो जाती है। लेकिन अगर ऐसे में ऑलिव ऑयल में नमक डालकर मिश्रण तैयार करें और इसे एड़ियों पर लगाएं तो मात्र हफ्ते भर में 2 3 बार इसका इस्तेमाल करने से ही एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

2. ऑयली बालों की समस्या का हल 

कई लोगों के बाल बहुत ज्यादा ऑयली हो जाते हैं। कारणवश उन्हें हर दूसरे दिन शैम्पू करना पड़ता है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर ऐसे में नमक का इस्तेमाल करें तो बालों से एक्सट्रा ऑयल पल में ही निकाल सकते हैं। बस आपको अपनी शैम्पू की बोतल में 2 से 3 चम्मच नमक डालकर इससे बाल धोने हैं। इसके कारण बालों का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

loading...

3. चेहरे को भी निखारे

नमक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हमारी त्वचा को साफ और सुंदर बनाने में भी नमक बेहद उपयोगी होता है। बस इसके लिए आपको आधे कप नारियल तेल में 2 चम्मच नमक डालकर और अच्छे से मिलाकर चेहरे और शरीर पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करना है, जिससे डेड स्किन निकल जाएगी और निखार भी आएगा। इस दौरान आप साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...