ऐसा मंदिर जो 7 दिन पहले ही बता देता है कि बारिश होगी या नहीं

विज्ञान और विश्व भर का बुद्धिजीवी वर्ग हमेशा से मानता आया है कि सनातन और भारतीय संस्कृति का खान-पान, रहन-सहन, भाषा-रिवाज सब से अलग और बेहतर है। भारत ऐसे आश्चर्यो से भरा हुआ है, जो वैज्ञानिकों की समझ से भी बाहर हैं। इन्हीं आश्चर्यों में एक ऐसा मंदिर भी शामिल है जो बारिश के 7 दिन पहले ही बारिश की सुचना दे देता है ।

यह मन्दिर उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में स्थित है, जिसका नाम भगवान जगन्नाथ मंदिर है, जो अपनी अनोखी विशेषताओं के कारण बेहद प्रसिद्ध है। इस मंदिर की मुख्य विशेषता है कि यह मंदिर बारिश होने की सुचना 7 दिन पहले ही दे देता है। बेशक यकीन करना मुश्किल हो पर यह हकीकत है। भगवान जगन्नाथ का यह मंदिर कानपुर जनपद के भीतरगांव विकासखंड मुख्यालय से तीन किलोमीटर पर बेंहटा गांव में स्थित है।

Loading...
loading...

ऐसा देखने में आता है कि बरसात से 7 दिन पहले इस मन्दिर की छत से अचानक बारिश की कुछ बूंदे अपने आप ही टपकने लगती हैं। मन्दिर के अबूझ इस रहस्य को जानने के लिए कई बार प्रयास हो चुके हैं, पर तमाम सर्वेक्षणों के बाद भी कोई भी पुरातत्व वैज्ञानिक या बुद्धिजीवी मंदिर के निर्माण तथा रहस्य के बारे में कुछ भी पता नहीं लगा सका है। बस जैसे तैसे और ग्रामीणों की किद्वन्तियों को सुनकर इतना ही पता लग पाया है कि मंदिर का अंतिम जीर्णोद्धार 11वीं सदी में हुआ था।

अगले पेज पर पढें – मन्दिर के बारे में और भी हैरान कर देने वाली जानकारियां 

loading...