शरीर के इस हिस्से को 5 बार दबाएं… फिर दिखेगा होंश उड़ा देने वाला कमाल…

इन्सान का शरीर ही हमेशा उसका साथ देता है, यदि आप उसे अच्छी तरह से रखते है. यूँ तो इन्सान के शरीर को समझ पाना हमारे बस में नहीं है, पर इसे स्वस्थ रखने के कुछ तरीके तो हम जानते ही है, जिससे हम चुस्त दुरुस्त रह सके. दरअसल हमारा शरीर मूल पांच तत्वों का बना हुआ है. अगर पाँचों तत्व संतुलित रहते है तो हम बीमारियों से सदेव बचे रहते है.

वैसे आजकल कई सारी ऐसी तकनीक चल पड़ी है जिससे हम अपने शरीर को सही रख सकते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर पर कुछ ऐसे पॉइंट होते है जिन्हें दबाने पर कुछ प्रकार के हॉर्मोन उत्पन्न होते है जो शरीर में हो रहे असहनीय दर्द से छुटकारा दिलाते है. इसके साथ साथ शरीर के अन्दर ऑक्सीजन की मात्र को भी बड़ा देते है. वैज्ञानिकों ने भी इस बात को माना है।

Loading...

शरीर के इस हिस्से को 5 बार दबाएं… फिर दिखेगा होंश उड़ा देने वाला कमाल…

हम यहाँ आज बात कर रहे है एक्यूप्रेशर या एक्यूपंचर चिकित्सा पद्धतियो की, जिसमे शरीर के कुछ पॉइंट्स को दबाना पड़ता है और घर बैठे ही आप दर्द आदि से खुद को दूर करते है. इस दौरान रक्त प्रवाह, ऑक्सीजन और उर्जा के माध्यम से मनुष्य की शारीरिक बीमारियों का इलाज होता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये उपाय हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी कार्य करते है।

इसके साथ साथ मांसपेशियों में हो रहे तनाव और चिंता से भी राहत पहुंचाती है। आप एक्यूप्रेशर थेरेपी का इस्तेमाल दर्द, थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी आम बीमारी के इलाज के लिए कर सकते है। इसमें आपको बता दे कि अंगूठा आग का,सूचक माना जाता है, तर्जनी ऊँगली हवा की सूचक होती है, बीच की उंगली अंतरिक्ष का, और अनामिका पृथ्वी की सूचक छोटी उंगली पानी का सूचक है।

loading...

ये पद्दति आप घर बैठे आराम से कर सकते है. इसको करने के लिए आपको कोई ख़ास इंस्ट्रूमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है या यूँ कहे ये सब घरलू उपचार की तरह ही है। बस आपको शरीर के कुछ निश्चित प्वाइंट पर दबाव डालना है। आपको बता दे कि यह पद्दति दर्द, थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी आम बीमारी के इलाज में काफी उपयोगी है। इसके साथ साथ ये काफी पुरानी पद्दति भी है।

loading...