फ़ोटो में दिखने वाला यह मासूम बच्चा हैं दुनिया का सबसे विस्फोटक भारतीय बल्लेबाज, जानकर चौंक जायेगे…

आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बात करेगे जिन्होंने क्रिकेट के मैदान में ऐसे झंडे गाड़े है की कोई दूसरा उनके आस-पास भी नही फटकता है। अपनी आतिशी बल्लेबाजी से विश्व को चकित कर देने वाले इस भारतीय सलामी बल्लेबाज की फैन फॉलोइंग ना केवल देश में बल्कि विदेशो में भी बहुत हैं। जहाँ इस विस्फोटक बल्लेबाज की एक झलक पाने के लिए भारत में जन सैलाब उमड़ पड़ता हैं। वही आज हमारे हाथ दुनिया के इस सबसे विस्फोटक बल्लेबाज के बचपन की तस्वीर हाथ लगी हैं जिसको शायद आपने पहचाना नही होगा।

तस्वीर में आप जिस बच्चे को देख रहे हैं क्या अप अंदाजा लगा सकते हैं यह किस भारतीय क्रिकेट खिलाडी की तस्वीर हैं? चलिए आपकी मुश्किल को आसान करते हुए हम आपको बताते हैं ये कौन हैं। यह कोई और नही बल्कि अपनी विध्वंसक बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों में खौफ भरने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बचपन की तस्वीर हैं। इस तस्वीर को देखकर एक बात तो स्पष्ट हो गयी की अपने रौद्र खेल से बॉलर को आतंकित करने वाले वीरेंद्र सहवाग की बचपन से लेकर अब तक एक चीज नही बदली वह हैं उनकी मासूमियत।

Loading...

 

पुरे विश्व के खिलाडियो में सिर्फ वीरेंद्र सहवाग ही एकलौते ऐसे खिलाडी जो क्रिकेट के तीनो फोर्मेट (वनडे, टी ट्वेंटी,टेस्ट) में एक जैसा खेल दिखाते थे। हालाकि क्रिकेट के इस बाजीगर खिलाडी ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया हैं। लेकिन उनके प्रशसको की संख्या में कोई कमी नहीं आई हैं और आज भी वीरेंद्र सहवाग सोशल मीडिया हो या मैदान में कमेंट्री, इन दोनों के जरिये अपने प्रशसको से जुड़ते हैं।

20 अक्तूबर सन 1978 में हरियाणा में जन्मे वीरेंद्र सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं। यह कारनामा वीरेंद्र सहवाग ने एक बार नही बल्कि दो बार किया हैं। पाकिस्तान के मुल्तान में पाकिस्तान के ही खिलाफ वीरेंद्र सहवाग का वह तिहरा शतक क्रिकेट प्रेमियो के सदा जहन में रहेगा। आइये आपको इस करिश्माई बल्लेबाज के कुछ ऐसे आंकड़े दिखाते हैं जो इनकी प्रतिभा के साथ बिल्कुल न्याय करते हैं।

 

loading...

जहाँ टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग ने 49.34 के एवरेज से 8586 रन बनाये हैं वही वन डे क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के 8273 रन हैं , हैरान करता हैं तो वीरेंद्र सहवाग का स्ट्राइक रेट, जी हाँ… वीरेंद्र सहवाग के आतिशी क्रिकेट का गवाह हैं उनका 104.34 का स्ट्राइक रेट हैं जिसको देखकर कोई भी बता सकता हैं की मैदान पर सहवाग कितनी निर्ममता से गेंदों की धुनाई करते थे।

loading...