हर 12वीं पास बेरोजगार ये फॉर्म जरुर भरे, सरकार हर माह डालेगी आपके खाते में पैसा..

उल्लेखनीय है कि हमारे देश में बेरोजगार छात्रों की कोई कमी नहीं है। बल्कि कुछ छात्र तो एेसे हैं जिन्हें खूब पढ़े लिखे होने के बाद भी आज तक कोई काम नहीं मिल पाया। एक तो बेरोजगारी और दूसरा इन बेरोजगारों को उपेक्षा की नजर से देखा जाता है। मगर आपको बता दें कि ऐसे छात्रों में 12वीं पास युवाओं के लिए सरकार उनकी आर्थिक मदद करती है।

अगर आप 12वीं पास युवा हैं और साथ में बेरोजगार हैं तो सरकार आपके खाते में अब हर माह पैसा जमा करवाएगी। इसलिए अगर आप इस बात से अनजान थे तो देर न करें और आज ही ये फॉर्म भर लें। बता दें कि हजारों युवाओं ने ये फॉर्म भर कर इसका फायदा उठाया है, इसलिए जिन्होंने अभी तक ये फॉर्म नहीं भरा वे तुरंत इसे भर लें।

Loading...

बता दें कि आप तुरंत ही अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय में जाकर ये फॉर्म मांग सकते हैं। साथ ही इस फॉर्म को ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। बस आपको श्रम एवं रोजगार कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना है।

जानें बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदक के कुछ नियम 

मगर इस फॉर्म के लिए वे युवा ही पात्र होंगे जो 1 साल पहले से किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हैं। बता दें कि जिन युवाओं ने कुछ माह पहले ही पंजीकरण करवाया है उन्हें यह भत्ता पंजीकरण की एक साल की अवधि पूरी होने के बाद मिलेगा।

साथ ही पात्र बेरोजगार युवा के परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए और वह मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ही 12वीं पास हो। खबर अनुसार इन सभी पात्र युवाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह की दर से 2 वर्ष तक यह भत्ता दिया जाएगा मगर दिव्यांग श्रेणी के युवाओं को 1,500 रुपए प्रतिमाह की दर से यह भत्ता दिया जाएगा।

loading...

इस दौरान ध्यान देने की जरूरत ये है कि जिन्हें कौशल विकास भत्ता मिल चुका है, वे इसके हकदार नहीं होंगे। साथ ही बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदक की आयु 20 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बता दें कि यह भत्ता लगातार दो साल तक दिया जाएगा। बेशक फिर महिला हो या पुरुष सब पात्र युवाओं को ये भत्ता मिलेगा।

loading...