गुरमीत सिंह के डेरे से मिले 2 नोट से भरे हुए कमरे , भूसे की तरह भर रखे थे नोट।

डॉल्फ़िन पोस्ट न्यूज़ ब्यूरो – सिरसा -10 सितंबर :दो साध्वियों के साथ बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा काट रहे राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे सच्चा सौदा के हेड क्वार्टर में सर्च ऑपरेशन जारी है। ये सर्च ऑपरेशन कोर्ट के आदेश के बाद किया जा रहा है। इस सर्च ऑपरेशन में करीब 6 हजार जवान लगे हुए हैं। पुलिस ने दो कमरों को सील कर दिया है। बताया जा रहा है कि इन कमरों से भारी मात्रा में कैश बरामद हुए हैं।

इस सर्च ऑपरेशन के दौरान अब तक डेरे से भारी मात्रा में नकदी, प्लास्टिक मनी, कम्प्यूटर, हार्ड डिस्क और अन्य सामान मिले हैं। इसके अलावा डेरे से बड़ी मात्रा में पुराने नोट और प्‍लास्‍ट‍िक मनी भी बरामद की गई है। डेरा के भीतर कोई भी चीज खरीदने के लिए भारतीय करेंसी नहीं बल्कि डेरा की करेंसी का इस्तेमाल होता है। ग्राहक अगर भारतीय करेंसी में खुल्ले नहीं दे पाते तो दुकानदार इनके बदले 5 और 10 रुपये के प्लास्टिक के सिक्के या टोकन उन्हें दिया करते थे।

 

Loading...

राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे सच्चा सौदा के हेड क्वार्टर में सर्च ऑपरेशन जारी है, जहां भारी मात्रा में कैश बरामद हुए हैं। 

डेरा के इन सिक्कों पर लिखा होता है धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा, डेरा सच्चा सौदा सिरसा। इनका इस्तेमाल ग्राहक बाद में सच दुकानों से सामान खरीदने में करते थे। सिरसा में डेरा परिसर के भीतर और उसके आसपास जो भी दुकान हैं उनके शुरुआत में सच लिखा जाना अनिवार्य है। डेरा मुख्यालय के आसपास दुकानदार सच दुकानें चलाते थे। उनके पास अलग-अलग कलर कोड के प्लास्टिक के सिक्के होते थे।

इसके अलावा फोरेंसिक टीम ने बाबा के रहस्मयी गुफा की भी जांच शुरू कर दी है। राम रहीम इसी गुफा में दुष्कर्म करता था। यहाँ से 5 बच्चे भी बरामद हुए है जिसमे दो नाबालिग भी है। इसके साथ ही गुफा से 1500 जोड़ी जूते और 3 हजार जोड़ी डिजायनर कपड़े मिले हैं। 700 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय को 5 सेक्टरों में बाँट कर कार्रवाई की जा रही है। हर सेक्टर की निगरानी एसपी रैंक के अधकारी कर रहे हैं।

loading...

शांति-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सिरसा जिले में मोबाइल इंटरनेट और मैसेज सेवा रविवार तक रोक लगा दी है। इसके अलावा मीडिया को भी जाने पर रोक लगा दी गई है। हेलीकॉप्टर और ड्रोन के जरिये नजर रखी जा रही है।

loading...