जरा संभल कर! गंजेपन से बचना है तो ये आदतें आज ही छोड़ दें…

पिछले साल दुनिया की जानी मानी एजेंसी वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन [who] ने एक रिपोर्ट जारी की थी, उसने उसमे काफी बीमारियों का विश्लेषण किया था. उसमे से ही एक है गंजापन, जो कि  भारत में ही नही बल्कि बाकी सारे देशो में बढ़ रहा है और जापान जैसे देश इससे ज्यादा प्रभावित है.

उल्लेखनीय है कि इस बीमारी के बढ़ने के कारण काफी बडी-बडी कंपनिया तेल बेचने लगी है. जो दावा करती है की वह इस बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देंगी. पर उनके दावो पर ना जाये, वह बस आपका थोड़ा-थोडा पैसा लेकर माला-माल हो जाएँगी.

Loading...

आज हम आपको ऐसी चीज़े बतायेंगे जिससे आप इस बीमारी से बच सकते है..

1. बालो में रात को कभी भी तेल ना लगाना

ज्यादातर लोगो की आदत होती है की वह सोते समय बालो में तेल लगाते है. पर आपको बता दे की यह बिलकुल गलत है. और इससे करने से आपके बाल कमज़ोर हो जाते है. और उनका जल्दी टूटने का खतरा बढ़ जाता है.

2. रोज शैम्पू ना करे

जी हां यह कंपनियों की चाल है, जिससे की आपका शैम्पू जल्दी खत्म हो जाए और आप जल्दी से उनकी दूकान पर जाकर एक और ले आए. जिससे की उनका मुनाफा और बढ़ जाता है. लेकिन डॉक्टरो की माने तो आपको अपने बाल एक दिन छोड़ कर दुसरे दिन धोने चाहिए इससे की उनका टूटने का खतरा कम हो जाये.

3. हमेशा खानपान का ध्यान रखे

देखिये आपका खानपान आपके शरीर को हमेशा प्रभाव डालता है. जब आप कुछ हेलथी खाते है, तो आपको उसका परिमाण भी अच्छा मिलता है. लेकिन अगर आप कुछ बाहर का खाना खाते है तो उसका दुष्परिणाम आपको ही झेलना पड़ेगा . इसलिए हमेशा कुछ पौष्टिक ही खाये जिससे की आपका शरीर स्वस्थ रहे.

4. शैम्पू हमेशा अच्छी कंपनी का खरीदे

आजकल लोग सस्ते के चक्कर में कुछ भी उठा लेते है. पर ऐसा करना अपने बालो को धोखा देना होगा इसीलिए हमेशा अच्छी कम्पनी का ही शैम्पू खरीदे.

loading...

नोट : हर समस्या की बीमारी पेट से जुडी होती है और बालों की समस्या भी पेट से जुडी हो सकती है. जब पेट की गर्मी बढ़ जाए तो बालों में समस्या हो सकती है. इसके लिए अधिक से अधिक पानी पियें .. 

loading...