शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को अधिक करने में मदद करती हैं ये चीजें ..

आपको बता दे की जैसे-जैसे अब मौसम बदल रहा है. साथ ही डेंगू के मच्छर भी पनपने लगे है। डेंगू की बीमारी से भारत में हर साल कई हज़ार लोगो की जान जाती है. और इसी बीमारी की वजह से प्लेटलेट्स कम हो जाती है।

विज्ञान अनुसार अगर हमारे शरीर के खून में आयरन व हीमोग्लोबिन की कमी हो जाये तो प्लेटलेट्स का कम होने की सम्भावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है इसलिए मौसम में बदलाव होने पर अपने आप को मछरो से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है।

Loading...

इन तरीको से बढाये अपने शरीर में प्लेटलेट्स- 

1. सबसे अच्छा होता है चुंकदर जिसमे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से बहुत जल्दी प्लेटलेट्स बढ़ जाते है। जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है.

2. आपको बता दे की दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है ,इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। और बकरी का दूध शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा को अधिक करने में भी मदद करता है। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा इसका सेवन करे.

3. इस बीमारी में नारियल पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, नारियल में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स मौजूद होते है. जो ब्लड प्लेटलेट्स बड़ाने में हमारी मदद करते है।

4. आप को बता दे की आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो हमारे शरीर में ब्लड प्लेटलेट बढ़ाने में बहुत ज्यादा सहायक होता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट 1-2 आंवले का सेवन करते है. तो इससे प्लेटलेट्स की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ने लगती है।

तो आप कुछ इन चीजों के सेवन से आप अपने आपको डेंगू जैसी खतरनाक बचा सकते है. इन्हें खुद भी इस्तेमाल करे और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इनकी जानकारी जरुर दे.

loading...

नोट : कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें !!

loading...