वैज्ञानिकों का दावा : हर रोज मात्र 20 मिनट का ये नियम बनाये रखेगा आपको हमेशा जवान…

आज की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में व्यायाम का बहुत महत्व है। वैज्ञानिक और एक्सपर्ट्स भी कह चुके हैं कि प्रतिदिन व्‍यायाम से न केवल आपका मोटापा नहीं बढ़ता है बल्कि आप सेहतमंद भी रहते हैं। इस बारे में ढेरों शोध यह भी प्रमाणित करते हैं कि आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में भी व्यायाम बेहद सहायक है।

बता दें कि सिर्फ घर के आंगन या पार्क में बिना योग गुरु या एक्सपर्ट की निगरानी के मुड़ना तुड़ना व्यायाम नहीं है। अगर योग गुरु या एक्सपर्ट से संपर्क नहीं है तो आप सुबह सुबह कोई फिजिकल खेल खेलें या फिर पास के किसी पार्क में दौड़ लगायें या पैदल चलें।

Loading...

मात्र 20 मिनट का व्यायाम बढ़ा देता है आपके जीवन के 3 साल

आपको बता दें कि प्रतिदिन व्यायाम का नियम न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ्य रखता है बल्कि ये आपके जीवन सीमा को भी बढ़ा देता है। हाल ही में एक शोध के अनुसार माना गया है कि हर रोज मात्र 20 मिनट का व्यायाम आपके जीवनकाल को तीन साल तक बढ़ा सकता है।

खबर अनुसार ये शोध लगभग 6,500 से अधिक लोगों पर किया गया था। लगभग 12 महीनों में किये गये इस शोध के दौरान सामने आया कि जिन लोगों ने इस दौरान हर रोज मात्र 20 मिनट भी व्यायाम किया है उनके जीवनकाल में 3 साल तक की बढ़ोतरी हो गई।

loading...

बता दें कि इस शोध को करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग प्रतिदिन 90 या 60 मिनट व्यायाम करते है उनके जीवनकाल में 2.7 और 2.4 साल की बढ़ोतरी देखी गई। वहीं इस सर्वे के दौरान शामिल प्रतिभागियों ने बताया कि व्यायाम करने से उन्हें रोकने के लिए सबसे बड़ा कारण भागदौड़ के चलते समय न मिल पाना, ज्यादा वर्क लोड और व्यायाम में मन न लगना है।

loading...