भारतीय सेना ने चीनी सीमा में 3 किमी अंदर तक घुस कर कब्जे में लिया

भारतीय सेना ने चीनी सीमा में 3 किमी अंदर तक घुस कर कब्जे में लिया

भारतीय सेना के जवानो ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगी हुयी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर 3 किलोमीटर अंदर तक जा कर अपने कब्जे में ले लिया हैं जबकि देश के कुछ मीडिया चैनल्स इस घटना को दूसरे तरीके से प्रसारित करने में लगे हुए हैं कि चीन की फौज ने भारतीय सीमा के अंदर घुसकर कब्ज़ा कर लिया हैं।जबकि वास्तविकता यह हैं की भारतीय सुरक्षा बालो ने चीन के सेनिको को सीमा से ३ किमी अंदर तक धकलते हुये कब्ज़ा किया हैं

चीन के आधिकारिक न्यूज़ साइट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट

इस समाचार का खुलासा प्यूपिल्स डेली चाइना के ट्वीट से हुआ हैं वही चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपनी नियमित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि भारतीय फौज के कुछ जवानो ने सीमा पार कर कुछ हिस्से पर कबज़ा कर लिया हैं जिसके लिये चीन ने भारत से आग्रह किया हैं कि सीमा पर करने वाले गार्डो को भारत वापस बुला ले और इस घटना की पूरी जाँच करे। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान सोमवार की रात को आया हैं।

Loading...

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जिंग शुआंग का कहना हैं कि भारतीय सीमावर्ती सैनिक भारत – चीन सीमा के सिक्किम सेक्शन में सीमा पर करके चीन के क्षेत्र में प्रवेश कर गये और डोंगलांग क्षेत्र में चीनी सेना के काम में बाधा डाली। चीन ने भारत से आग्रह किया हैं कि भारत चीन सीमा में शांति और स्थिरता बनाये रखे और चीन की क्षेत्रीय सम्प्रभुता का ध्यान रखे। एक तरफ जहाँ चीन ने नाथुला पास से कैलाश मानसरोवर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को जाने की अनुमति यह कहते हुये बंद की हैं कि वहाँ भूस्खलन की वजह से सड़क मार्ग ख़राब हो चूका हैं। चीन ने इस बात की सूचना भारत को राजनयिक चैनलों के माध्यम से पहले ही दे दी हैं।

loading...

 

loading...