इस क्रिकेटर ने कभी जिताया था 2011 वर्ल्ड कप, अब इस हालत में गुजार रहा जिन्दगी…

जीवन में कभी भी भविष्य को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है! जैसा आज है वैसा कभी शायद ही हो! एक खिलाड़ी का जीवन भी ऐसा ही होता है कि कभी दुनिया पर राज करने वाले इन खिलाडियों को लोग सरआखों पर बैठाते हैं तो सन्यास या बुरे प्रदर्शन के बाद इन्हें अकेला तन्हां छोड़ देते हैं।

आज कई क्रिकेटरों और बॉलीवुड स्टार्स को दाने-दाने को मोहताज देखा गया है। कुछ ऐसी ही बदहाली की जिन्दगी गुजरात के एक छोटे से गावं खार से निकल कर कभी क्रिकेट कि दुनिया पर राज करने वाले क्रिकेटर मुनाफ पटेल भी जी रहे हैं।

Loading...

बता दें कि भारतीय टीम में कभी स्टार बॉलर रहे मुनाफ पटेल आज जिस हाल में हैं उसे जानकर आपके होश उड़ जायंगे…

देश के लिए काफी क्रिकेट खेल चुके मुनाफ पटेल का बचपन गरीबी में गुजरा। बचपन में उन्होंने एक मार्बल फैक्ट्री में 35 रुपए की मजदूरी की। बावजूद इसके उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपनी एक अगल पहचान बनाई। उनके क्रिकेट कैरियर कि शुरुआत गाँव के तेज बॉलर के रुप में हुई। मगर उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो एक दिन देश के लिए खेलेंगे क्यूंकि वो एक गरीब परिवार से थे।

बस फिर उनकी जिन्दगी में काफी उतार चढ़ाव आये। एक समय उनके पास क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए भी पैसे नहीं थे, इस दौरान मुनाफ के पिता दूसरों के खेतो में काम कर घर का खर्च चलाते थे। बस मुनाफ कैसे भी अपने परिवार को इस गरीबी से निकलना चाहते थे और उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से क्रिकेट कि दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल किया।

उनके बारे में कहा जाता है कि एक स्कूल टीचर ने उन्हें अपने खेल पर ध्यान देने के लिए कहा था। टीचर ने मुनाफ को समझाते हुए कहा था कि तुम अपने खेल और पढ़ाई पर ध्यान दो। इसके बाद एक दिन उनकी मुलाकात युसूफ से हुई और उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए बड़ोदरा लाया।

बाद में मुनाफ ने युवराज, धोनी और सचिन जैसे खिलाड़ियों के साथ खेला। लेकिन आज मुनाफ अपने गाँव में एक आम जिंदगी जी रहें हैं और मुनाफ गाँव में हर किसी की आर्थिक मदद करते है। उनका कहना है कि जब कोई उनके पास मदद मांगता है तो वह बिना कुछ पूछे उसकी मदद करते हैं।

देखें वीडियो –

loading...

loading...