दीपावली के दिन इस तरह करें मां लक्ष्मी का पूजन, पैसा ही पैसा बरसेगा…

इस बार 19 अक्तूबर 2017 के दिन वीरवार को दीपावली है। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने की मान्यता है। धर्म शास्त्रों अनुसार दीपावली में लक्ष्मी गणेश पूजन में प्रदोष काल का भी खासा महत्व होता है। माना जाता है कि दिन-रात के संयोग को ही प्रदोष काल कहते है।

बता दें कि इस बार की दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के लिए प्रदोष काल मुहूर्त, महानिशिता काल मुहूर्त और चौघड़िया पूजा मुहूर्त हैं, जो दिवाली की खुशियों को तीन गुणा बढ़ा देंगे। साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना हो तो नीचे लिखी बातों के साथ मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्‍णु, भगवान गणेश और भगवान कुबेर की भी पूजा करें…

Loading...

पहले जानें इस मंत्र से होती है मां लक्ष्मी की पूजा

ऊं अपवित्र: पवित्रोवा सर्वावस्थां गतोऽपिवा.
य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तर:

इस मंत्र से खुद पर और आसन पर 3-3 बार कुशा और पुष्पादि से छीटें लगाएं.

किस विधि से करें पूजा

सबसे पहले मां लक्ष्मी की पूजा में इस पूजन सामग्री का इस्तेमाल करें – फल, बताशे, अगरबत्ती, कुमकुम, इत्र, दीपक, रूई, पान के पत्ते, घी, कलश, कलश के लिए आम का पल्लव, चौकी, समिधा, हवन कुण्ड, मिठाईयां, पूजा में बैठने हेतु आसन, हल्दी , हवन सामग्री, कमल गट्टे, कलावा, रोली, सिंदूर, एक नारियल, अक्षत, लाल वस्त्र , फूल, पांच सुपारी, लौंग, पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल), आरती की थाली, कुशा, रक्त चंदनद, श्रीखंड चंदन….

इसके बाद पूजन शुरू करने से पहले चौकी को धोकर उस पर रंगोली बनाएं और इसके चारों तरफ चार दीपक जलाएं. ध्यान रखें कि जिस जगह पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा को स्‍थापित करने जा रहे हैं, वहां पर थोड़ा सा चावल रखकर लक्ष्मी की प्रतिमा को रखें. इसके बाद मां लक्ष्मी को प्रसन्‍न करने के लिए उनके बाईं ओर भगवान विष्‍णु की प्रतिमा को स्‍थापित करें. इन दोनों की पूजा करने से घर की निगेटिव एनर्जी बाहर जाती है और सुख समृद्धि घर में आती है.

loading...

बाद में पुष्प, फल, सुपारी, पान, चांदी का सिक्का, नारियल (पानी वाला), मिठाई, मेवा, आदि सभी सामग्री थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर दीपावली पूजन के लिए संकल्प लें. भगवान श्री गणेश की पूजा करें और इसके बाद स्‍थापित सभी देवी-देवताओं का पूजन करें. अंत में कलश की स्‍थापना करें और मां लक्ष्मी का ध्यान करें. इस दौरान मां लक्ष्मी को लाल वस्‍त्र जरूर पहनाएं….!!

क्लिक कर यहाँ पढें .. दीपावली पूजन शुभ मुहूर्त के बारे में, किस समय पूजन से मिलेगा लाभ..

loading...