दीपावली के दिन मेन गेट पर ज़रूर रखें ये चीज़, मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी

हमेशा याद रखें कि दीपावली के दिन अपने घर की साफ़-सफाई रखने से घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. इस कारण ही लोग घर की साफ़-सफाई करते हैं और पूरे घर को दीये और लड़ियों से सजाते हैं. वास्तु शास्त्र अनुसार घर के मेन गेट का बहुत महत्व बताया गया है. इस कारण मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए मेन गेट की साफ़-सफाई से लेकर दरवाज़े को सजाने का खास ध्यान रखा जाता है.

माना जाता है कि यदि घर-दुकान के मेन गेट के सामने ये 6 चीज़ें रख दी जाएं तो माता लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है. इस कारण घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और पैसों की कमी नहीं होती. आओ जानें वो 6 चीज़ें कौनसी हैं जिन्हें मेन गेट पर रखना चाहिए….

अपने घर के मेन गेट पर रखें ये 6 चीज़ें..

1. दीपावली के दिन एक बर्तन में पानी भरकर और कुछ फूल डालकर उसे घर या ऑफिस के मेन गेट पर रख दें. ध्यान रहे फूल से भरे इस बर्तन को गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखें. इसके कारण घर के मुखिया को बहुत लाभ पहुंचता है.

Loading...

2. दीपावली के दिन घर या दुकान में दरवाज़े के ऊपर चांदी का स्वस्तिक लगायें. वास्तु अनुसार ऐसा करने पर घर में बीमारियों का प्रवेश नहीं होता है. अगर चांदी का स्वस्तिक न लगा पायें तो इसकी जगह कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं.

3. दीपावली के दिन घर या कार्यस्थल के मेन गेट के ऊपर पर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें मां कमल के फूल पर विराजित हों. माना जाता है कि यह उपाय घर-परिवार को कई शुभ फल दिलाता है.

4. दीपावली के दिन घर या दुकान के मुख्य दरवाज़े पर मां लक्ष्मी के पैर का चिन्ह लगाना बेहद ही शुभ होता है. मगर ध्यान रखें कि चिन्ह लगाते वक़्त पैर की दिशा अंदर की तरफ हो. इस कारण घर में धन-धान्य बना रहता है.

5. दीपावली के दिन घर-ऑफिस के मेन गेट पर कलरफुल तोरण टांगना शुभ माना जाता है. अगर आप आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों का तोरण बाधेंगे तो यह और भी शुभ होगा. अगर तोरण इन चीज़ों से बनी हो तो घर में नकरात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है.

loading...

6. माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए दीपावली के दिन घर या कार्यस्थल के मेन गेट पर ॐ का चिन्ह बनाये या फिर शुभ-लाभ लिखें. इसके लिए ध्यान रखे कि ये आपको मेन गेट के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाना है. इस कारण कोई भी बीमारी घर में ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाएगी.

loading...