आखिर सड़कों पर क्या खींची जाती है पीली और सफेद लाइन, जानें इनका मतलब..

अक्सर सड़क पर चलते समय हमारा दिमाग सड़क के अलावा सभी जगह के बारे में सोचता है. हर व्यक्ति जो सड़क पर चलता है उसे हर चीज़ पर गौर करना चाहिए. ट्रैफिक रूल्स का पालन करना भी बेहद आवश्यक है. क्या कभी आपने सड़क पर चलते समय थोड़ा सा भी गौर किया है. आप देख सकते हैं कि सड़क पर हमेशा दो प्रकार की लाइन बनी रहती है, जिनमें से एक होती है पीली और दूसरी होती है सफ़ेद.

सड़क पर चलने के दौरान आप लोगो ने जरुर अपने दिमाग से यह प्रश्न किया होगा की आखिर यह लाइन एक जैसी ना होकर अलग- अलग क्यों है. चलिए इसका जवाब हम आपको देते है और आपको विभिन्न प्रकार की सड़क पर बनी लाइनों के बारे में बताते है.

Loading...

1. गहरी सफेद लाइन :- इस लाइन का मतलब होता है कि आपको अपनी लेन नहीं बदलनी है, यानी जिस लेन पर चल रहे है उसी पर आगे तक बढ़ते रहें।

2. टूटी हुई सफेद लाइन :- वहीं सड़क के बीचों-बीच एक निश्चित दूरी पर बनी जो सफेद लाइन है वह इस बात का संकेत देती हैं कि यहां से लेन बदले सकते हैं।

3. गहरी पीली लाइन :- इस लाइन के अनुसार पासिंग और ओवरटेकिंग सड़क पर संभव है, पर आपको बिना पीली लाइन को पार किए ही ओवरटेकिंग करना होगा।

इसके साथ-साथ भारत के अलग-अलग राज्यों में इसको लेकर अलग-अलग नियम बनाये जा चुके हैं –

4. गहरी पीली लाइन के साथ एक टूटी हुई पीली लाइन :- अगर आप ब्रोकन लाइन की ओर से ड्राइविंग कर रहे हैं तो आप आसानी से ओवरटेक इस पर कर सकते हैं, लेकिन अगर आप दूसरी तरफ से गाड़ी चला रहे हैं तो आप इस पर ओवरटेक नहीं कर सकते।

5. दो गहरी पीली लाइन :- आप इस लाइन पर पासिंग या ओवरटेक नहीं कर सकते।

6. टूटी हुई पीली लाइन :- इस लाइन पर आप सिर्फ पास कर सकते हैं लेकिन वह भी बहुत सावधानी के साथ।

loading...

यह थी कुछ अहम जानकारी जिसे पढ़ कर आपके कुछ प्रश्न जरुर क्लियर हो गये होंगे…!!

loading...