पैरों की बदबू से निजात पाने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके

बात करते हैं पैरों की बदबु को दूर करने के अचूक उपायों की, जिनकी मदद से आप दुसरो के साथ पुरे विश्वास के साथ बेठ पाएँगे. इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है. लंबे समय तक जूते पहने रखने से पैरों में पसीना आता है जिसकी वजह से बदबु आने लगती है. जानते है इसे दूर करने के कुछ उपाय.

सेब का सिरका प्रयोग करने से
गर्म पानी से भरे एक टब में सेब का सिरका डालें और थोड़ी देर के लिए अपने पैरों को इस पानी में रहने दें. इससे बड़ी आसानी से पैरों की दुर्गंध दूर हो जाएगी. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से चार बार आजमाएं.

पानी और चाय के मिश्रण से
एक टब में गर्म पानी लें तथा उसमे चाय की पत्ती या टी बैग डालें. आधे घंटे तक अपने पैरों को इस मिश्रण युक्त पानी में रहने दें. इस प्रक्रिया के नियमित प्रयोग से  इस समस्या से जल्दी ही निजात मिल जाती है.

Loading...

नमक  के पानी में धोने से
रोज नहाने के बाद आधे घंटे तक हल्के गर्म पानी में नमक डालकर अपने पैरों को रखें. बाद में पैरों को  किसी नर्म व साफ तौलिए से पोंछ लें. उसके बाद मोजे पहनें. नमक के पानी से त्वचा शुष्क बनती है और पसीना नहीं आता है जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है.

टेलकम पाउडर के उपयोग से
पैरो की बदबु से जल्दी निजात पाना है तो आप तुरंत टेलकम पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं. इससे पैरों की बदबू कम हो जाएगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें.

कुछ औषधि का पेस्ट बनाकर लगाने से
आप स्क्रब की मदद से भी पैरों की बदबु को मिटा सकते है .इसके लिए अदरक, मूली व नींबू को मिलाकर बनाए गए फुट स्क्रब को पैरों पर अच्छे से लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें कुछ देर बाद इसे धो लें। इस स्क्रब को हफ्तेप में दो से तीन  बार प्रयोग करे.

जिंक कै नियमित सेवन से
अपने आहार में जिंक को शामिल करके आप अपने पसीने की समस्या को कम कर सकते है . इसलिए अपने आहार में जिंक के स्रोतों को शामिल करें जैसे पालक, व्हीट जर्म, नट्स, बीन्स, मशरुम आदि. इसके नियमित सेवन से आपके पसीने की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी.

loading...