इस तरह 15 साल पहले ही पता लग जाएगा दिल की बीमारी के बारे में..

जैसे जैसे आधुनिकरण बढ़ रहा है, वैसे- वैसे लोगो की जान अधिक बच रही है. आपको बता दे कि प्राचीन समय में कोई मशीन नही थी, जिससे कि उसकी बीमारियों को पता चल पाए, इसलिए उस समय मृत्यु दर बहुत ज्यादा थी. पर आज के समय में मृत्यु दर बहुत कम हो चुकी है और जन्म दर बहुत तेज़ी से बढ़ रही है.

आजकल के वैज्ञानिको ने ऐसी–ऐसी मशीन बना दी है कि आपको 15 साल पहले ही बीमारियों का आभास हो जायेगा और आप उसे आगे चलकर खत्म कर पाएंगे. जी हाँ यह सत्य है. आपको बता दे की एडेंनबेर्ग तथा ग्लासगो की यूनिवर्सिटी ने अभी हाल ही में एक मशीन की खोज की है, जिससे कि एक आदमी में होने वाली बीमारी का पता पहले ही पता चल जाएगा.

Loading...

आपको बता दे की इस टेस्ट का नाम है ‘ट्रोपिन्न टेस्ट’. उनके अनुसार ट्रोपिन्न एक तत्व है. जो आपके दिल की मांसपेशियों के ख़राब होने पर निकलता है. अगर इसकी मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है तो आदमी की जान भी जा सकती है. लगभग कई साल के अध्ययन के बाद वहां के वैज्ञानिको ने बताया है की इस तत्व से उस आदमी में आगे होने वाली बीमारियों का पता लग सकता है .

बता दें कि वह बीमारी दिल से संबंधित होगी और उसका पता समय से पहले लग सकता है. वहां के प्रोफेसर निकोलिस के अनुसार यह एक काफी अहम खोज है और यह खोज पूरी तरह से मानव के हित में हुई है,

loading...

आपको बता दे कि यह टेस्ट बहुत ही सस्ता है और इससे दुनिया का हर आदमी चाहे वो अमीर हो या गरीब हो इस्तेमाल कर सकता है. इसमें मात्र 500 रुपय का खर्चा लगेगा और इसका रिजल्ट 30 मिनट में पता लग जायेगा. वहां के एक प्रोफेसर के अनुसार अभी भी इस टेस्ट पर शोध चल रहा है… !!

loading...