दूर होगी खुजली और जलन, इस घरेलू उपाय से त्वचा की हर समस्या से मिलेगा छुटाकारा

आयुर्वेद हमारे जीवन से जुड़ी ढेरों शारीरिक समस्याओं का इलाज घर बैठे दे देता है, बस ज़रूरत है तो हमें इसे समझने की और अपने जीवन में उतारने की। जानकर हैरानी होती है कि जिस आयुर्वेद को भारत में पैदा होने के बावजूद सम्मान नहीं मिला उसे विदेशियों ने बेहद बढ़िया तरीक़े से अपनाया है।

बता दें कि त्वचा को निखारने का दावा करने वाली ढेरों प्रकार की क्रीम त्वचा जैसी बीमारियों को बढ़ा देती है। लेकिन आयुर्वेदिक तरीक़ों से त्वचा में तो सुधार होता ही है, साथ में शरीर को हानि भी नहीं पहुँचती है। इन्ही में से एक उपाय है कपूर जिसे सौंदर्य समस्याओं को दूर भगाने का काफी बड़े समय से एक कारगर उपाय माना जाता रहा है।

Loading...

आयुर्वेद में ऐसे कई उपचार हैं जिनमें कपूर का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसके उपयोग से कील-मुहांसे ठीक करने से लेकर त्वचा से एक्ने के दाग हटाने तक कयी प्राकृतिक समस्याएँ दूर हो जाती है। उल्लेखनीय है कि मुहांसे के निशान एक बहुत बड़ी समस्या है, इसलिए कपूर का उपयोग बेहतर उपाय है।

कील-मुँहासों वाली समस्याओं के साथ कपूर का उपयोग खुजली व जलन जैसी समस्याओ के लिए भी किया जाता है। माना जाता है की कपूर के उपयोग से कटने व जले हुए निशान को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है।

वहीं अगर आपके बालों के साथ दिमाग को शांत व थकान को दूर करने में कपूर का तेल मदद करेगा। दरअसल कपूर में एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के चलते शरीर से फ्री रेडिकल्स कम होते है। इसलिए अगर आपको त्वचा में जलन की समस्या है तो इस दौरान कपूर को पानी में घोल कर जलन वाली जगह पर लगाया जाए तो निश्चित ही आराम मिलेगा।

loading...

नोट : कोई भी आयुर्वेदिक नुस्खा अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें ..

loading...