भारत के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें सुनकर आप हक्के बक्के रह जायेंगे..

भारत के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जिस पर आप सुनकर यकीन नही करेंगे .. भारत के बारे में हजारो ऐसी कहानिया है. जिससे बहोत कम लोग जानते है. आइये आप को कुछ ऐसी ही बाते बताते है जो शायद आप आज पहली बार पढ़ेंगे.

1. ताज महल कुतब मीनार से बड़ा है
ताज महल को इस तरह से बनाया गया है की आप को उसे देख कर लगेगा की वह ज्यादा ऊचा नही है. पर वास्तव में वह क़ुतुब मीनार से भी ऊँचा है. ताज महल की ऊचाई 243.5 फीट है और क़ुतुब मीनार की उचाई 239 फीट है.

Image result for ताज महल क़ुतुब

Loading...

आपको जानकर हैरानी होगी कि ताज महल और कुतुबमीनार दोनों एक हिन्दू मन्दिर हैं, जिन्हें मुस्लिम शासकों द्वारा कब्जा कर मस्जिद बनवा दी गयी थी.

2. भारत में एक गाँव है जिसका नाम है स्नेपडील.कोम नगर

Image result for स्नेपडील.कोम नगर
आप भारतीय वेबसाइट स्नेपडील के बारे में तो जानते होंगे पर हम आपको एक और बात बता दे की उत्तरप्रदेश राज्य के मुज्जफरनगर जिले में एक ग़ाव है. जिसका नाम है स्नेपडील.कोम नगर.

3. सी.आई.ए ने ने परमाणु बम गुमा दिया था हिमालय में
अमेरिका की खुफिया एजेंसी सी. आई. ए का नाम तो आप ने सुना होंगा. दुनिया की सबसे खतरनाक एजेंसी है सी.आई.ए और इसके खुफिया एजेंट लगभग 1,50,000 है पुरे विश्व में. आप को बता दे की यह बात सन 1960 की है जब भारत की एक एजेंसी आई.आई.बी और सी.आई.ए एक साथ उतराखंड राज्य की नंदा देवी पर्वत पर एक परमाणु बम्ब के यंत्र का परयोग कर रहे थे तभी अचानक से काफी बर्फ गिरने लगी.

Image result for सी.आई.ए

तो वह ख़राब मौसम को देख कर वह वह यंत्र छोड़ गए. क्युकी वह काफी भारी था. कुछ हफ्तों बाद वह वहा लौटे तो उन्हें वहा कुछ नही मिला. यानी माना जा रहा है की वह वही कही काफी गहराइयों में दफ़न है. हम आशा करते है वह किसी को मिले नही.

4. स्टुअर्ट क्लार्के भारतीय मूल का बल्लेबाज़ है
आपने स्टुअर्ट क्लार्के के बारे में तो सुना ही होंगा. वह दाहिने हाथ के तेज़ गेंदबाज़ है और वह ऑस्ट्रेलिया की टीम से खेलते थे और उनका पेट नाम सरफराज था. सरफराज नवाज़ एक पाकिस्तानी गेंदबाज़ है और वह भी ऐसे ही गेंदबाजी करते थे जैसे स्टुअर्ट क्लार्के करते है.

Image result for स्टुअर्ट क्लार्के

मजेदार बात यह है की स्टुअर्ट के पिता ब्रूस क्लार्के चेन्नई से है और उनकी माँ मैरी बंगलौर में रहती थी. वह पहले भारतीय मूल के खिलाडी है जो ऑस्ट्रेलिया की टीम से खेलते थे.

5. भारत की आइस हॉकी टीम
आपको यह तो पता होगा की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है. पर आपको बता दे की भारत में आइस हॉकी भी खेला जाता है. वैसे आपको बता दे की आइस हॉकी खेल उन देशो में ज्यादा प्रसिद्ध हैं जहा सारा साल बर्फ गिरती रहती जैसे कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, नॉर्वे और रूस आदि देश. पर भारत में भी इस खेल की राष्ट्रीय टीम है. जो वहा जाकर भारत की तरफ से खेलती है.

Image result for आइस हॉकी टीम

loading...

आपको बता दे की भारत में 100 सालो से आइस हॉकी खेल खेला जाता है. और इसकी शुरुआत अंग्रेजो ने की थी. वही थे, जो इस खेल को भारत लाये थे. क्रिकेट की तरह पर यह खेल इतना प्रसिद्द नही हुआ जितना भारत में क्रिकेट हुआ और इस खेल का स्टेडियम शिमला में है.

loading...