USA में जॉब छोड़ गाँव में बकरियां पाल रहा है ये साइंटिस्ट, कमा रहा है लाखों।

महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा जिले के रहने वाला एक साइंटिस्ट अमेरिका में अपनी नौकरी छोड़कर वापस अपने गांव आ गया है और बकरी पालन कर रहा है।

नई दिल्ली, 18 नवंबर :उच्च शिक्षा या फिर नौकरी के लिए अमेरिका जाना लगभग हर युवाओं का सपना होता है। कई युवा अमेरिका में नौकरी के लिए प्रयास करते हैं। लेकिन, आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा जिले के रहने वाला एक साइंटिस्ट अमेरिका में अपनी नौकरी छोड़कर वापस अपने गांव आ गया है और बकरी पालन कर रहा है। अब वो लाखों में कमाई कर रहा है। साथ ही ये साइंटिस्ट हजारों किसानो का मार्गदर्शन भी कर रहा है।

इस युवक का नाम है डॉ. अभिषेक भराड। अभिषेक मूल रूप से बुलढ़ाणा जिले के चिखली तहसील के साखरखेर्डा गांव के रहने वाले हैं। अभिषेक के पिता भागवत भराड सिचाई विभाग में इंजीनियर थे। उनका सपना था कि बेटा अच्छी पढ़ाई कर अच्छी सैलरी वाली नौकरी करे। अभिषेक ने उनका सपना पूरा भी किया, उन्हें अमेरिका में अच्छी नौकरी मिली। अभिषेक ने पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ से साल 2008 में बीएससी करने के बाद अमेरिका से लुइसियाना स्टेट ऑफ़ यूनिवर्सिटी से मास्टर्स (एमएस.) आणि डॉक्टरेट (पीएचडी) पूरी की।

Loading...

साल 2013 में अभिषेक को लुइसियाना यूनिवर्सिटी में साइंटिस्ट के तौर पर जॉब लगी, यहाँ उन्होंने दो सालों तक काम किया। लेकिन, नौकरी में मन न लगने के कारण वापस भारत लौटने का फैसला किया। इसे लेकर अभिषेक ने अपने घरवालों से बात की और उन्होंने भी उसका साथ दिया। भारत लौटकर अभिषेक ने गोट फार्मिंग शुरू करने का निर्णय लिया। गोट फार्मिंग के लिए अभिषेक ने पिछले साल 20 एकड़ जमीन लीज पर ली।

loading...

साथ ही उन्होंने एक गोट शेड भी किराए पर लिया। साथ ही उन्होंने 120 बकरियां खरीदी जिसके लिए 12 लाख रूपये निवेश करना पड़ा। एक साल के भीतर ही उनके पास बकरियां दोगुनी से ज्यादा करीब 350 हो गई। पिछले साल उन्होंने बकरियां बेचकर करीब 10 लाख रूपये कमाये थे।

loading...

Leave a Reply