इसलिए घड़ी को बांधा जाता है बाएं हाथ में, जानें इसके पीछे का हैरान करने वाला कारण

घड़ियों का इस्तेमाल हमारी दैनिक क्रिया में बहुत ज्यादा जरुरी है. सबसे पहली हाथ घडी का अविष्कार ए.अल ब्रयूगेट ने किया था. वह फ्रांस के रहने वाले थे. हाथ की घड़ी की यह खोज सन 1791 में हुई थी. लेकिन आपने कभी सोचा की जब से उसकी खोज हुई है, तब से लोग इसे बाए हाथ ही में क्यों पहनते है.

आप लोग भी घड़ी पहनते होगे या फिर आप ने किसी के हाथ में घड़ी पहनी जरूर देखी जो कि ज्यादातर बाएं हाथ में ही होती है. बाएं हाथ में ही घड़ी पहनने के सवाल का जवाब भी बहुत ही रोचक है, जिसे सुन कर आप थोडा आश्चर्य में पड़ जायेंगे और आपको इसका जवाब जानने की बहुत दिलचस्पी भी होती होगी।

Loading...

तो आइये हम आपको बताते हैं कि इस बात के पीछे का कारण क्या हैं.. 

बता दें कि इस सवाल का जानने के लिए सबसे पहले आपको उस बीते दौर में जाना होगा जब घड़ियां हाथ में नहीं पहनी जाती थी बल्कि उस समय के लोग घड़ी को पॉकेट में रखते थे। अक्सर पुरानी फिल्मों में आपने भी उन पुराने जमाने की चेन वाली घड़ियों को देखा होगा, जिन्हें जेब में रखा जाता था।

असल में कुछ लोग इस चेन वाली घड़ी को अपने आराम के लिए हाथ में पहनने लगे और तब से इन हाथ में घड़ी बांधने का चलन शुरू हो गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि बाएं हाथ में घड़ी बांधने की मुख्य वजह अधिकतर लोगों का दाएं हाथ से अधिकतर काम करने वाले होते है।

loading...

उल्लेखनीय है कि ज्यादातर आपका दायां हाथ काम में चलता रहता है, बाएं हाथ में इसी दौरान समय देखना बेहद आसान होता है। इस कारण ही बाएं हाथ में घड़ी बांधना इतनी आम बात है कि अब घड़ियां भी इसी हिसाब से बनाई जाने लगीं। तो कह सकते हैं कि जिसके बाद लोगो ने इस आविष्कार को अपने ढंग से इस्तेमाल करने का तरीका खुद ढूढ लिया…!!

loading...