यमराज के ये 4 संकेत व्यक्ति को बताते है कि उसकी मृत्यु कितनी करीब है!

आपको जानकर हैरानी होगी कि भगवान को मानव की तरह ही नियम निभाने पड़ते हैं। इस कारण की जब जब भगवान ने मनुष्य रुप में जन्म ल‌िया, तब तब उन्हें भी अपना शरीर त्यागना पड़ा तो सामान्य मनुष्य की बात ही क्या है। बता दें कि मनुष्य के अनुरोध पर यमराज ने मृत्यु से पहले चार संदेश देने का वचन द‌िया था ज‌िसका पालन यमराज आज भी करते हैं। इनके अनुसार मृत्यु ब‌िल्कुल करीब आने पर कुछ एहसास भी द‌िलाते हैं क‌ि अब वक्त पूरा हुआ अब शरीर त्यागने का समय आ गया है।

हिन्दू पुराणों में दी गयी एक प्रचलित कथा के अनुसार यमराज ने अपने एक भक्त अमृत को वचन दिया था कि वे हर किसी के मौत से पहले ही 4 संकेतों से जरिए इसकी सूचना भेजेंगे, ताकि लोगों को पता हो जाए कि उसकी मृत्यु कब होने वाली है और उस बीच में वह अपने सारे अधूरे काम कर सके।आओ जानें यह चार संदेश और संकेत क्या हैं – 

1. बालों का सफेद होना

Loading...

ये वो पहला संदेश है जो यमराज सामान्य मृत्यु से पहले हर क‌िसी को भेजते हैं। आप देख सकते हैं क‌ि जब उम्र बढ़ने लगती है तो सबसे पहले किसी भी व्यक्ति के बालों का रंग बदलने लगता है। व्यक्त‌ि के बाल काले से सफेद होने लगते हैं। असल में इसे पहला संदेश माना जाता है क‌ि अब उम्र बढ़ रही है और मोह की दुन‌िया से बाहर न‌िकलना शुरु करो।

2.  दांत गिरना

यमराज के दूसरे संदेश अनुसार जब कुछ और उम्र बढ़ती है, तब प्राप्त होता है कि इस समय व्यक्‍त‌ि के दांत ग‌िरने लगते हैं। और दांत का ग‌िरना बताता है क‌ि एक व्यक्त‌ि का शरीर कह रहा है कि मुझे मुक्त‌ि की जरुरत है मेरा मोह अब मत करो।

3. आंखों की ज्योति का कमजोर पड़ना

तीसरे संदेश अनुसार व्यक्त‌ि की ज्ञानेन्द्र‌िय कमजोर पड़ जाती है व्यक्त‌ि की सुनने और देखने की क्षमता कम हो जाती है। इस बारे में यमराज कहते हैं कि अब दुन‌िया की बातें सुनना छोड़कर आत्म च‌िंतन और मनन करो ताक‌ि मुक्त‌ि में परेशानी नहीं आए।

4. कमर झुक जाना या शरीर ये अंगों का ठीक से काम न करना

चौथे संदेश अनुसार व्यक्त‌ि की कमर झुक जाती है, शरीर अपना बोझ उठाने में असमर्थ हो जाता है और उसे सहारे की जरुरत पड़ जाती है। इस बारे में यमराज समझाते हैं क‌ि बाहरी सहारा लेने की बजाये अब ईश्वर का सहारा लो, वही तुम्हें कर्मों के फल से उत्तम लोक में स्‍थान द‌िला सकते हैं।

loading...

माना जाता है कि जो मनुष्य यमराज के इन चार संदेशों को नहीं समझता है वही व्यक्त‌ि नर्क में जाकर यमराज से दंड पाता है!!

loading...